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Fact-Checking Policy

1.AapkaSamachar अपनी सभी सामग्री में सटीक जानकारी प्रकाशित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है। सटीकता सुनिश्चित करने के लिए हम कई कदम उठाते हैं: हम संदेह के साथ दावों की जांच करते हैं; प्रश्न धारणाएँ; और पारंपरिक ज्ञान को चुनौती दें।

2. हम इसके सभी आउटपुट में उचित सटीकता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह प्रतिबद्धता हमारी प्रतिष्ठा और दर्शकों के विश्वास के लिए मौलिक है। ‘देय’ शब्द का अर्थ है कि सटीकता आउटपुट के लिए पर्याप्त और उपयुक्त होनी चाहिए, सामग्री के विषय और प्रकृति को ध्यान में रखते हुए और किसी भी बाधा का स्पष्ट रूप से उल्लेख/रेखांकित करना चाहिए जो उस अपेक्षा को प्रभावित कर सकता है।

3. इसका मतलब है कि हमारा सारा आउटपुट, उसकी सामग्री और प्रकृति के अनुरूप, अच्छी तरह से स्रोतित होना चाहिए, उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, और पुष्टिकृत होना चाहिए। हम जो नहीं जानते उसके बारे में ईमानदार और खुले रहने का प्रयास करते हैं और निराधार अटकलों से बचते हैं।

4.हमारे पत्रकार कभी भी जानबूझकर साहित्यिक चोरी नहीं करते हैं या जानबूझकर दृश्य जानकारी सहित तथ्यों या संदर्भ को विकृत नहीं करते हैं।

5.हम दावों, सूचनाओं, आरोपों की पुष्टि के लिए स्रोतों से स्वतंत्र सत्यापन चाहते हैं, विशेष रूप से सार्वजनिक अधिकारियों या केवल सच्चाई की रिपोर्ट करने से परे किसी एजेंडे के साथ किए गए दावों की। दावे, आरोप, भौतिक तथ्य और अन्य सामग्री जिनकी पुष्टि नहीं की जा सकती, उन्हें आम तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाता है।

6.ताज़ाटाइम अपने द्वारा प्रकाशित की गई जानकारी पर कायम है और इसे सटीक मानता है। यदि अन्यथा सिद्ध हो, तो हम समाचार वस्तु/सूचना को यथाशीघ्र बदल देते हैं। हम जानबूझकर और भौतिक रूप से अपने दर्शकों को गुमराह नहीं करते हैं। हम तथ्यों को विकृत नहीं करते हैं, या आविष्कृत सामग्री को तथ्यों के रूप में प्रस्तुत नहीं करते हैं, जो हमारी सामग्री में हमारे दर्शकों के विश्वास को कम कर सकता है। हम गंभीर तथ्यात्मक त्रुटियों को स्वीकार करते हैं और उन्हें शीघ्र, स्पष्ट और उचित रूप से ठीक करते हैं।

7.हम प्रकाशित होने वाली प्रत्येक वेब-स्टोरी के अंत में दिखाई देने वाले ‘सुझाव सुधार’ अनुभाग के माध्यम से जनता को हमारी रिपोर्ट में किसी भी अशुद्धि या त्रुटियों की रिपोर्ट करने का उचित अवसर प्रदान करते हैं।

8.हमारे पत्रकारों की प्राथमिक ज़िम्मेदारी रिपोर्टिंग, लेखन और तथ्य-जांच वाली कहानियाँ हैं। कहानियाँ एक या अधिक संपादकों द्वारा समीक्षा के अधीन हैं। AapkaSamachar में उन कहानियों के लिए एक बहु-स्तरीय तथ्य-जांच संरचना है, जिनके लिए उचित परिश्रम की आवश्यकता होती है। प्रकाशन से पहले किसी कहानी की समीक्षा करने वाले संपादकों की वरिष्ठता जटिलता, संवेदनशीलता और समय के दबाव सहित कई कारकों पर भिन्न होती है।

हमारी सुधार नीतियाँ

जबकि Aapkasamachar.in लगातार उत्कृष्टता और सटीकता के लिए प्रयास करता है, हम इस तथ्य से इनकार करते हैं कि हम कभी-कभी गलतियाँ करेंगे। जब ये त्रुटियां होती हैं, तो Aapkasamachar.in त्रुटि को ठीक करने की जिम्मेदारी लेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए उच्च स्तर की पारदर्शिता बनाए रखेगा कि सभी पक्ष आश्वस्त हों कि गलत जानकारी न फैले।

सटीकता, पारदर्शिता और उत्कृष्टता के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पक्ष को निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

पाठक:

यदि किसी पाठक को कोई त्रुटि दिखती है, तो उसे तुरंत प्रधान संपादक एमिली वेंटलैंड से ईमेल, फोन, मेल या व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना चाहिए।

Email:

Sub: Correction Needed

जब तक पाठक सीधे प्रधान संपादक से संपर्क नहीं करता तब तक कोई सुधार आधिकारिक तौर पर प्रस्तुत नहीं किया जाता है। अन्य aapkasamachar.in स्टाफ सदस्यों को प्रस्तुत किए गए सुधारों को समय पर या बिल्कुल भी संबोधित नहीं किया जा सकता है।

यदि ईमेल या मेल द्वारा भेजा जाता है, तो सुधार में सुधार, जारी करने की तारीख या नंबर, जहां सुधार देखा गया था (प्रिंट में, ऑनलाइन, आदि) पाठक का नाम और एक फ़ोन नंबर या ईमेल पता शामिल होना चाहिए जिस पर उनसे संपर्क किया जा सके। पाठकों को सही जानकारी और एक स्रोत भी शामिल करना चाहिए जहां उन्हें वह जानकारी मिली, यदि लागू हो। उदाहरण के लिए, यदि छात्र सीनेट का वोट मिलान गलत था, तो कृपया उस बैठक के विवरण प्रदान करें।

पाठक प्रधान संपादक से प्रतिक्रिया की उम्मीद कर सकते हैं और यदि कोई स्पष्टीकरण नोट किया गया है या संपादक को अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो उनसे आगे संपर्क किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि सुधार सबमिशन एक गारंटी है कि त्रुटि की जांच की जाएगी लेकिन यह गारंटी नहीं है कि सुधार जारी किया जाएगा।

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एक बार जब प्रधान संपादक को किसी त्रुटि के बारे में पता चल जाता है, तो वह पाठक द्वारा प्रदान की गई जानकारी, मीटिंग मिनट्स, रिपोर्टर की रिकॉर्डिंग और उसके पास उपलब्ध जानकारी के किसी भी अन्य स्रोत का उपयोग करके त्रुटि की जांच करेगा। यदि कोई त्रुटि पाई जाती है, तो प्रधान संपादक सभी रूपों में सुधार जारी करेगा कि जानकारी गलत तरीके से प्रसारित की गई थी:

लेख को सही किया जाएगा और लेख के नीचे एक संपादक का नोट जोड़ा जाएगा जिसमें लिखा होगा कि क्या गलत था और लेख कब बदला गया था।

एक बार सुधार हो जाने के बाद, प्रधान संपादक सुधार प्रस्तुत करने वाले पाठक से संपर्क करेगा और उन्हें त्रुटि को ठीक करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सूचित करेगा।

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